townaajtak@gmail.com

झटका: रहने लायक शहरों की टॉप 10 सूची में बिहार के एक भी शहर नहीं

केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने रहने लायक शहर की सूची जारी की है। शहरी विकास मंत्रालय द्वारा जारी इस इंडेक्स में टॉप 10 की सूची में बिहार का एक भी शहर शामिल नहीं हुआ है। मतलब ये कि बिहार का कोई ऐसा शहर नहीं है जो रहने के लिहाज से टॉप 10 में हो।

बता दें कि रहने लायक 111 शहरों की सूची में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर और 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों को रैंकिंग में शामिल किया गया है। 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में बंगलुरू टॉप पर है। इस सूची में दूसरे नंबर पर पुणे, तीसरे नंबर पर अहमदाबाद है। अगर बिहार की बात करें तो 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में पटना को 33वां स्थाान मिला है।

शहरी विकास मंत्रालय द्वारा जारी 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की सूची की बात करें तो शिमला टॉप पर है। बिहार में भागलपुर 30वें और मुजफ्फरपुर 66वें स्थान पर है।

आपको बता दें कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने 111 रहने लायक शहरों की जो सूची जारी की है, उसमें 15 पैमाने शामिल हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, गर्वनेंस, टेक्नोलॉजी,परिवहन, जलापूर्ति, कचरा प्रबंधन, अर्थव्यवस्था और पार्क जैसे मानक शामिल थे। 16 जनवरी 2020 से 20 मार्च 2020 तक किये गए इस सर्वे में 32 लाख से ज्यादा लोगों ने भाग लिया।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!