townaajtak@gmail.com

बिहार सरकार की कैबिनेट के बड़े फैसले: बीजेपी के एजेंडा फ्री कोरोना टीके और 20 लाख रोजगार को मंजूरी

नीतीश कैबिनेट की दूसरी बैठक में सुशासन की सरकार के लिए अगले पांच सालों के कार्यक्रमों को मंजूरी गई है। इनमें भाजपा द्वारा चुनाव पूर्व किये गए फ्री कोरोना टीके का वादा भी शामिल है। 20 लाख रोजगार सृजन के वादे पर भी मुहर लगी है। अविवाहित लड़कियों को इंटर पास करने के बाद 25 हजार रुपये तो स्नातक के बाद 50 हजार रुपये देने के निर्णय को भी कैबिनेट ने पास कर दिया है। इसमें कुल 15 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है।

7 निश्चय के तहत युवाओं को और बेहतर तकनीकी प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। ITI एवं पॉलीटेक्निक में पढ़ रहे बच्चों को सोलर, ड्रोन तकनीक, ऑप्टिकल फाइबर एवं नेटवर्किंग इत्यादि क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। हर जिले में कम से कम एक मेगा स्किल सेंटर खोला जाएगा। बिहार में चिकित्सा शिक्षा एवं अभियंत्रण शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए एक चिकित्सा विश्वविद्यालय एवं एक अभियंत्रण विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। खेल कूद को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम एवं स्पोर्ट्स एकेडमी, राजगीर के परिसर में एक खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।


नया उद्यम अथवा व्यवसाय के लिए परियोजना लागत का 50 प्रतिशत अधिकतम 5 लाख रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा और अधिकतम 5 लाख का ऋण मात्र एक प्रतिशत ब्याज पर दिया जाएगा। सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्र में रोजगार के 20 लाख से ज्यादा नये अवसर सृजित किए जाएंगे। महिलाओं द्वारा लगाए जा रहे उद्यमों में परियोजना लागत का 50 प्रतिशत अधिकतम 5 लाख रुपये तक का अनुदान तथा अधिकतम 5 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। इन्टर उत्तीर्ण होने पर अविवाहित महिलाओं को 25,000 तथा स्नातक उत्तीर्ण होने पर महिलाओं को 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

पुलिस थाना, प्रखंडों, अनुमंडल एवं जिलास्तरीय कार्यालयों में आरक्षण के अनुरूप महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कर दुग्ध उत्पादन एवं प्रसंस्करण, मुर्गी पालन, मछली पालन आदि को बढ़ावा दिया जाएगा।
शहर में रह रहे बेघर या भूमिहीन गरीब लोगों को बहुमंजिला भवन बना कर आवासन उपलब्ध कराया जायेगा। वृद्ध जनों के लिये सभी शहरों में आश्रय स्थल बनाया जाएगा तथा इनके बेहतर प्रबंधन एवं संचालन की व्यवस्था की जाएगी।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!