townaajtak@gmail.com

टिकटॉक पर आम से खास ही नहीं, भारत सरकार भी मौजूद थी..

इस लेख को सुधीर तिवारी ने लिखा है..

भारत सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए देश में 59 ऐप को बैन कर दिया है। इस ऐप्स में टिकटॉक भी शामिल है। चीन से तनाव के बीच सरकार के इस फैसले को मास्टर स्ट्रोक बताया जा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि टिकटॉक पर सिर्फ आम या खास लोग ही नहीं थे, इस चाइनीज ऐप पर सरकार भी मौजूद थी। जी हां, सरकारी प्रेस ब्यूरो पीआईबी के अलावा माय गर्वेेमेंट के नाम से आधिकारिक टिकटॉक अकाउंट था। इस टिकटॉक अकाउंट पर लगातार वीडियो शेयर किए जा रहे थे। हालांकि, माय गवर्मेंट अकाउंट को अब सरकार ने टिकटॉक से हटा दिया है लेकिन खबर लिखे जाने तक पीआईबी का अकाउंट टिकटॉक पर था।

क्या कहा सरकार ने
सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार, सरकार उन 59 मोबाइल ऐप पर बैन लगा दिया जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण थे।

टिकटॉक के बारे में

टिकटॉक भारत में काफी पॉपुलर है। शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने इसका नाम नहीं सुना होगा। यह एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, जो एक मिनट तक के वीडियो बनाने और उन्हें लोगों के साथ शेयर करने की अनुमति देता। ऐसे में कई लोग प्रोफेशनली तो कई लोग सिर्फ मनोरंजन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। इसके चाहने वालों में विराट कोहली, शिल्पा शेट्टी जैसी समेत कई भारतीय सेलिब्रिटी भी शामिल हैं। टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइट डांस है, जिसकी कई ऐप्स भारत में सक्रिय है। टिकटॉक भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के 150 बाजारों में लगभग 39 भाषाओं में उपलब्ध है। दुनियाभर में इसके करीब 40 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। जिसमें से करीब 41 फीसदी यूजर्स की उम्र 16 से 24 साल के बीच है।

ये लेखक के निजी विचार हैं

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!